Reduce Fats

Reduce Fats


यदि आप इंटरनेट खोलते हैं, तो यह YouTube हो, या अन्य सोशल मीडिया साइट्स, या कुछ फिटनेस और स्वास्थ्य साइटें, पेट की चर्बी घटाना या शरीर के कुछ अन्य भाग में कमी सबसे अधिक चर्चा और मांग का विषय है। क्या बुरा है कि स्व-घोषित फिटनेस विशेषज्ञों और गुरुओं के पास तैयार समाधान भी है। यह अंत नहीं है, not हाथ की चर्बी कैसे कम करें ’, instantly चेहरे की चर्बी को तुरंत कम करें’, fat पीठ की चर्बी कम करें ’, आप इसे नाम देते हैं, इन गुरुओं के पास हर चीज के लिए एक त्वरित समाधान है। क्या बेहतर है, वे अपनी बुद्धिमत्ता से आपको भी मंत्रमुग्ध कर रहे हैं, उन्होंने सदियों से हिमालय में गहरी तपस्या की है।

इंटरनेट, विशेष रूप से YouTube ऐसी बकवास से भरा है, जिसका कोई अंत नहीं है। मुझे लगता है कि मुझे ’दिमाग की चर्बी कैसे कम करनी है’ पर एक वीडियो बनाना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि ये गूंगे सिर को उनके दिमाग में जो कुछ बचा है उसका इस्तेमाल करने की शक्ति दे दें।
स्पॉट कमी मूल रूप से शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों से, कुछ व्यायाम के माध्यम से, चमड़े के नीचे की वसा को कम करने का प्रयास है। ये क्षेत्र वे भी हैं जिन्हें हम समस्या क्षेत्र कहते हैं। तो, sides अतिरिक्त वसा वाले व्यक्ति, या, लव हैंडल ’, उन्हें कम करने के लिए साइड-बेंड जैसे विभिन्न साइड एक्सरसाइज का उपयोग करेंगे। पेट की अतिरिक्त चर्बी वाले लोगों को पेट के व्यायाम करने के लिए कहा जाएगा, जैसे किcrunch ,set-ups और leg raise साथ ही Twisting से चर्बी, छाती की चर्बी, पीठ की चर्बी और लगभग पूरे शरीर को कम करने के लिए ऐसी ही सिफारिशें हैं।
spot reduction या जिसे fat target loss ’भी कहा जाता है, एक phrase है। जो लोगों के अंतर्ज्ञान की अपील करता है। यह एक dream phrase है , जिसका कोई अर्थ नहीं है। लेकिन कृपया शरीर में stored fats को triglisride रूप में समझें, केवल एक विशेष क्षेत्र से, शरीर से टूट और अवशोषित न करें। शब्द 'triglycerides ' का अर्थ है Glisrol molecules से जुड़े 3 fatty acids होते हैं। जब fat टूट जाती है, तो ये 3 मुक्त fatty acid molecules ,अलग हो जाते हैं, और रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं, और इस प्रकार शरीर द्वारा ऊर्जा के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन यह fat कहां से आती है, यह तय नहीं किया जाता है कि यह किस भाग में stored है । यह कहीं से भी आ सकता है।

यदि आप बेवकूफ trainer से कह रहे हैं कि आप साइड-फैट को कम करने के लिए हर दिन 200 side dumbbell लगा रहे हैं , तो वह बस समय गुजार रहा है। आपने इस तरह से side fats को नहीं burn किया , और उनके size को कम किया। दूसरी ओर, अधिकांश व्यायाम जो लोग किसी विशेष जगह से fat को कम करने के लिए करते हैं, वे बहुत कम मात्रा में होते हैं और पर्याप्त कैलोरी नहीं जलाते हैं। अधिक कैलोरी, 100 g squat या 100 side band और 100 crunches क्या होगा?
बार-बार, मैं इस तथ्य से परेशान रहा हूं कि spot reduction नाम की कोई चीज नहीं है। जब आप fat lose कर देते हैं, तो आप पूरे शरीर से ऐसा करते हैं। कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो genetically रूप से पुरुषों और महिलाओं में हैं, जो दूसरों की तुलना में अधिक fat store करते हैं। इन्हें 'problem areas' कहा जाता है। ऐसा नहीं है कि आप इन Areas से fats नहीं खोते हैं, लेकिन बस इसके effect कम होते हैं, यानी आपको शरीर के अन्य भागों की तुलना में इन क्षेत्रों से वसा खोने में अधिक समय लग सकता है। लेकिन ये क्षेत्र भी प्रभावित होंगे। इसीलिए आपके सपनों की काया हासिल करने में समय और मेहनत लगती है।
दुनिया में कोई व्यायाम नहीं है जो आपको सामान्य रूप से किसी specific area से fat कम करता है। चाहे आप एक महिला हैं, जो आपके stomach ,thigh and arms में extra fat के बारे में अधिक चिंतित हैं; या आप six-packs के बजाय एक family-pack के साथ एक आदमी हैं और आप हमेशा पूरे शरीर से वसा खो देंगे। कोई भी आपको बता रहा है कि कोई exercise स्पॉट कमी करने में मदद करेगा, क्षमा करें, वे मूर्ख हैं।

सबसे महत्वपूर्ण और सब कुछ आपके जेनेटिक्स से ऊपर है। आप एक Body Structure , एक ऊंचाई और एक skeleton के साथ पैदा हुए हैं। आप उन्हें बदल सकते हैं, Extreme Plastic Surgery को छोड़कर, जिनका फिर से बहुत कम success ratio है। आपके शरीर में वसा की मात्रा के आधार पर आपके चेहरे को पतला या मोटा किया जा सकता है, और आपके Gene जो यह तय करते हैं कि आपके चेहरे पर अधिक वसा होगी या नहीं। आप किसी को भी अपना चेहरा नहीं बना सकते। यह अपने आप में सर्वश्रेष्ठ है। आप एक fatty bulldog को एक pug में नहीं बदल सकते हैं।
इसके अलावा, शारीरिक रूप से ये समस्या वाले क्षेत्र, अपने वसा भंडार से छुटकारा पाने के लिए अधिक समय लेते हैं। P. Amer के नेतृत्व में स्वीडिश रिसर्च टीम, फार्माकोलॉजी एंड एक्सपेरिमेंटल थेरेप्यूटिक्स के 1990 के एक अध्ययन में पाया गया कि मानव शरीर में Catecholamines से Lipolysis होता है। Catecholamines एक समान हार्मोन का एक समूह है जो शारीरिक या भावनात्मक तनाव के जवाब में रक्तप्रवाह में जारी होता है। प्राथमिक Catecholamines Dopamine ,Epinephrine (Andrinline ), और Norpenefrine हैं।Catecholamines सामान्य शारीरिक परिवर्तनों का कारण बनता है जो शरीर को शारीरिक गतिविधि (लड़ाई- प्रतिक्रिया) के लिए तैयार करते हैं। Heart-speed ,Blood-pressure ,Diabetes के स्तर और सहानुभूति Nerve-system की सामान्य प्रतिक्रिया में कुछ विशिष्ट प्रभाव बढ़ जाते हैं।
ये Catacholamines,fat cells पर Receptors से खुद को जोड़ते हैं। Fat cells receptors दो प्रकार के होते हैं, अल्फ़ा -2 और बीटा -2। दोनों के बीच प्रमुख अंतर यह है कि बीटा -2 रिसेप्टर्स वसा की गति को बढ़ाते हैं और अल्फा -2 इसे रोकता है। शरीर में वे क्षेत्र, जहां से वसा जलना मुश्किल है, अधिक अल्फा -2 रिसेप्टर्स की उपस्थिति के कारण होता है। दूसरी ओर, जो क्षेत्र जल्दी से वसा खो देते हैं, उनमें बीटा -2 रिसेप्टर्स अधिक होते हैं।
ये जिद्दी वसा वाले क्षेत्र भी हैं जहां रक्त का प्रवाह सीमित है। तो कम रक्त प्रवाह कम catecholamines की संख्या उन तक पहुँचने, तो कम वसा जला होगा।

No comments

Powered by Blogger.