10 Benefits of Regular Exercise

Regular Exercise  करने के 10 Benefits :- 

Exercise  का मतलब यह है। कि कोई भी Activity जिसमें आपकी मांसपेशियां काम करती  है । बहुत तरह की  Activity  होती है । जैसे Swimming, Running , Jogging , walking, dancing etc.
लगातार व्यायाम करने से बहुत तरह के शारीरिक  लाभ और मानसिक लाभ होते हैं । तथा यह आपको दीर्घायु भी बनाता है । 






1.  Exercise करने से आपको खुशी महसूस होती है । 

 यह आपका मूड भी बेहतर करते हैं आप की चिंताओं को कम करता है यह आपके मस्तिष्क में पॉजिटिविटी का संचार करता है ।

Exercise  करने से आपका ब्रेन कुछ अच्छे हारमोंस रिलीज करता है । Serotonin , और Norepinephrine  जिससे आपका brain तरोताजा महसूस करता है । तथा आपको positive feel कराती है ।

साथ ही साथ एक्सरसाइज से Endorphins का ज़्यादा प्रोडक्शन होता  है । जो आपके दर्द को कम करता है । तथा आपको positive feel कराता है। यह आप की चिंताओं को कम करने के साथ-साथ आपकी मानसिक स्थिति को बेहतर करती है। तथा आपके  डर को भी कम करता है । 
आप कोई भी exercise करें या workout इससे आपको शरीर के साथ साथ मानसिक फायदा ही मिलेगा ।

एक स्टडी में 24 पुरुषों पर कुछ एक्सपेरिमेंट किया गया 24 पुरुष डिप्रेशन ग्रस्त थे। उनके  द्वारा एक्सरसाइज करने से  डिप्रेशन की भावना कम हुई ।

सारांश -  लगातार एक्सरसाइज करने से यह आपके मूड को बेहतर बनाता है तो आपकी चिंता और अवसाद को कम करता है।


2 यह आपको वजन कम करने में भी मदद करता है।


अक्सर यह देखा जाता है कि जो लोग कम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं वह लोग ज्यादा मोटे होते जाते हैं ।आपको अगर यह समझना है   कि कैसे एक्सरसाइज करने से आपका वजन कम होगा तो पहले आपको Exercise  और energy expenditure  को समझना पड़ेगा । आपका शरीर 3 तरीके से उर्जा को खर्च करता है। पहला - भोजन को पचाने में,  दूसरा - Exercise  करने में , तीसरा - शरीर के कार्यों करने जैसे - सांस लेना , दिल की धड़कन चलते रहना

 जब आप  Dieting  पर होते हैं । जिसमें कि आप कम ऊर्जा ( calories )  ग्रहण करते हैं । जिससे कि आपका मेटाबॉलिज्म रेट कम होता है जो कि आपके weight loss  की प्रोसेस को धीमा कर देता है ।

लगातार exercise करने से आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ता है । जिससे आपका शरीर ज़्यादा ऊर्जा खर्च करता है । और आपके वजन को कम करने में मदद करता है । 
अगर आप Gym करते हैं तो वहां पर आप weight loss करने के लिए Aerobics , Resistance Training कर सकते हैं। 

सारांश - अगर आपको weight loss करना है।  तो  Exercise  बहुत ही आवश्यक है । चाहे आप Running  करें या gym join करें या कोई स्पोर्ट्स खेलें ।


3  Exercise आपके मांसपेशियों और हड्डियों के लिए  अच्छा है ।

Exercise आपके हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है और मांसपेशियों का निर्माण भी करता है । अगर आप जिम जाते है तो वहां Exercise का एक method होता है। जिसे weight lifting कहता है ।जिसे करने से आपका Muscles ज्यादा तेजी से Grow होता है ।जिसके लिए आपको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन लेने कि आवश्यकता है ।

यह इसलिए होता है । क्योंकि exercise करने से हार्मोन्स निकलता है जो आपके मांसपेशियों की Amino acid को absorb करने कि क्षमता को बढ़ाती है । जो muscle को Grow और repair करता है ।
उम्र बढ़ने के साथ शरीर की मांसपेशियां घटती जाती है । और injuries की संभावना बढ़ती जाती है । exercise करते रहने से शरीर में muscles बनी रहती है । और शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है ।

सारांश - regular exercise आपके Muscles निर्माण में तथा हड्डियों की मजबूती में सहायक होती है । तथा यह Osteoporosis होने से भी बचाता है  ।


4 - यह आपकी energy level को बढ़ाता है । 

Exercise एक Real energy Booster की भूमिका निभाती है । चाहे वह व्यक्ति स्वस्थ हो या अस्वस्थ ।
एक अध्ययन से यह साबित हुआ है कि व्यायाम आपको गंभीर बीमारियों से भी बचाता है । जिसमे की Sclerosis , Hiv , Cancer में भी यह आपकी energy level को बनाए रखता है ।

सारांश - लगातार व्यायाम करते रहने से आपकी शारीरिक क्षमता तथा Energy levels बढ़ती है ।

5 - यह आपको भविष्य में होने वाली खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है ।  

अधिकतर यह देखा जाता है ।  कि व्यायाम ना करने वाले मनुष्यों पर खतरनाक बिमारियों के होने को खतरा बना रहता है ।
Regular Exercise करने से शरीर में इंसुलिन भी ठीक से काम करता है । Body का Composition , Structure बेहतर होता है।
यह Blood pressure को भी control करता है। 
Exercise नहीं करने से - Belly fat भी बढ़ जाती है । जिससे कि Type 2 Diabetes होने का खतरा और हृदय रोग होने का खतरा रहता है । इसलिए हमें खुद को इन खतरों से बचाने के लिए Regular Exercise करते रहना चाहिए ।

सारांश -  प्रतिदिन Exercise करने से शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है । और बीमारियों से भी बचे रहते हैं ।


6 - Exercise करने से हमारा त्वचा भी बेहतर होता है ।

आपकी त्वचा को oxidative stress छती पहुंचाती है ।
oxidative stress तब होता है । जब शरीर की Antioxidant प्रतिरोधक ठीक से काम नहीं करती है । Free radicals से होने वाली हानि को antioxidant ही पूरा करता है । 
regular exercise आपके शरीर द्वारा बनाए जाने वाले antioxidant की मात्रा को increase करता है । जो आपकी cells कि रक्षा करता है ।
इसी तरह Regular Exercise आपके शरीर में होने वाली Blood flow को बढ़ाता है । और कोशिका का निर्माण जल्दी करता है । तथा त्वचा की सुंदरता को बढ़ाता है ।
प्रतिदिन व्यायाम करने से आपकी त्वचा में निखार आता है । तथा बुढ़ापा के  लक्षण को कम करता है ।

7 Exercise आपके मानसिक हैल्थ के लिए तथा याददाश्त के लिए भी बेहतर है । 


Exercise आपके Brain function को बेहतर करता है । याददाश्त और आपके सोचने की क्षमता को भी विकसित करता है ।
यह उस हार्मोन्स का भी उत्पादन करता है । जो आपके Brain cells के growth को बढ़ाता है ।प्रतिदिन व्यायाम हर उम्र के इन्सान के लिए अच्छा और आवश्यक होता है । यह उनके शरीर के साथ साथ दिमाग के क्षमता को भी बढ़ाता है । 
यह दिमाग से संबंधित बीमारी Alzheimer , Schizophrenia होने के खतरे को भी कम करता है । 

सारांश - regular exercise Brain में blood flow बढ़ाता है । जो कि इसके लिए अच्छा होता है । 


8  यह आपकी sleep quality और relaxation को अच्छा करता है।


Regular Exercise आपको relax और सोचने की शक्ति को बेहतर करता है । 
Exercise करने से आपकी sleeping quality बेहतर होती है ।जिससे कि आप पूरा दिन energetic महसूस करते हैं ।
जो पुरुष उम्र बढ़ने के साथ sleeping Disorder से पीड़ित है ।regular Exercise उनको भी फायदा पहुंचाता है । 

9 यह आपकी शारीरिक दर्द को भी कम करता है ।


आपके शरीर के पुराने दर्द को भी कम करता है ।  बहुत सालों से यह सलाह दी जाती थी कि। अगर आपको कोई पुराना , ओर गहरा दर्द है तो आराम करना चाहिए । 
लेकिन वर्तमान अध्ययन से यह साबित होता है । Exercise करने से आपके दर्द संबंधी परेशानी को तो कम करता ही है । और यह आपके जीवन को बेहतर बनाता है ।
Regular Exercise आपके दर्द सहने की कैपेसिटी को बढ़ाता है ।


10  Exercise आपकी confidence को बढ़ाता है । 


आज के समय में body को फिट रखना और fit दिखना एक Trend सा बन गया है । युवाओं में इसका क्रेज कुछ ज्यादा ही है । खास कर Six packs को लेकर । Actor , Actress,  Models ये सभी अपने health को लेकर इतना जागरूक है जितना । पहले कभी नहीं थे ।  Exercise का एक और फायदा यह है कि ये आपके t-shirt , shirts को आपके body में फिट करता है । 

इस तरह हम कह सकते हैं कि exercise  ना केवल हमारे शरीर बल्कि मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है ।



No comments

Powered by Blogger.